2 yrs - Translate

शेयर मार्केट क्या है सीखें और पैसे कमाए – What Is Share Market in hindi

Share Market kya hai ( share market क्या है)?
share market एक ऐसा platform है, जहां विभिन्न companies के share बेचे और खरीदे जाते हैं। जब आप किसी companies के share खरीदते हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि आप कहीं ना कहीं उस company की हिस्सेदार बन गए हैं। ऐसे में जब company को भविष्य में profit होगा तो आपके द्वारा खरीदे गए share की कीमत में भी बढ़ोतरी होगी।

लेकिन यदि company को किसी वजह से लॉस होता है तो आपके द्वारा लगाए गए पैसे या खरीदे गए share की कीमत भी घट जाती है और कभी-कभी तो काफी ज्यादा नुकसान भी हो जाता है।

share market को ही stock market भी कहते हैं और stock की कीमत में आने वाले उतार चढ़ाव company की स्थिति पर निर्भर करती है यह एक ऐसा market है, जहां आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं या तो अपने सारे पैसे डूबा भी सकते हैं।

हालाकि ऐसी सिचुएशन तब आती है जब companies के बिजनेस में उतार चढ़ाव आते हैं क्योंकि company को नुकसान होने से market में उस company के stocks या share की कीमत भी अपने आप घट जाती है।

इसलिए share market में पैसे लगाने से पहले share market को अच्छी तरह समझना बहुत जरूरी है, क्योंकि यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। यह एक trading platform है, जहां prediction के आधर पर ही investment किए जाते हैं।

Share Market Me Paise Kaise Invest Kare?
share market में पैसे invest करने के लिए सबसे पहले तो आपको share market की अच्छी तरह से नॉलेज होना बहुत जरूरी है ताकि आप सही जगह पैसे invest कर सके और दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है कि, आपके पास demat account होना बहुत जरूरी है।

जी हाँ यदि आपके पास demat account नहीं होगा, तो आप share market में invest नहीं कर पाएंगे।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि demat अकाउंट क्या होता है? तो demat account एक ऐसा अकाउंट है, जहां हम खरीदे हुए अपने share ्स स्टोर करके रखते हैं। दरअसल company के share खरीद और बिक्री का काम demat account के जरिए ही होता है।

यदि company को किसी तरह का profit होता है और आपके द्वारा लगाए गए share की कीमत बढ़ती है, तो उसका profit सीधे आपकी demat account में जाता है। जिसे बाद में आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Share Market में account या demat account कैसे खोलें ?
अब आपको बता दें कि demat account बनाने के भी 2 तरीके होते हैं, पहला तरीका तो यह है, कि आप broker यानी किसी दलाल के माध्यम से अपना demat account खुलवा सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि आप ऑनलाइन अपना demat account खोल सकते हैं।

यदि आपके पास saving bank account है, तो आप उस से लिंक करके अपना demat account खोल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपके पास saving bank account या internet banking होना बहुत जरूरी है।

पहला तरीका (Offline brokers के द्वारा)
यदि आप ऑफलाइन broker के मदद से अपना demat account या Trading account खुलवाना चाहते हैं, तो आप किसी भी अच्छे broker से मिल सकते हैं और अपना demat account खुलवा सकते हैं।

broker demat account खोलने के साथ-साथ आपको एक अच्छा सपोर्ट भी देंगे और आपको अच्छी company भी सजेस्ट करेंगे जहां पर आप invest करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यहां पर हम कुछ बेहतरीन broker का नाम suggest कर रहे हैं, जैसे Angel Broking, Zerodha, ICICI direct, Sharekhan आदि। इन के माध्यम से आप अपना demat account या Trading account आसानी से खुलवा सकते हैं।

For more information, please visit,
https://www.hindi.bloggistan.c....om/share-market-kya-

शेयर मार्केट क्या है सीखें और पैसे कमाए – What Is Share Market in hindi - 2022
www.hindi.bloggistan.com

शेयर मार्केट क्या है सीखें और पैसे कमाए – What Is Share Market in hindi - 2022

Share Market kya hai शेयर मार्केट क्या है) share market me paise kaise invest kare?, share कब खरीदना चाहिए या share market में down कब होता है? दरअसल यह एक तरह का market है, जहां पर तमाम investors अपने share को खरीद और बेच सकते हैं।